Sunday, February 15, 2009

hindi

एरिया 51 एक सैन्य बेस नेवादा के दक्षिणी भाग में पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित करने के लिए एक उपनाम है (उत्तर, उत्तर पश्चिम लास वेगास के). इसके केंद्र में पुरूष झील के दक्षिणी किनारे पर स्थित एक बड़े गुप्त सैन्य हवाई क्षेत्र है. इस आधार का प्राथमिक उद्देश्य विकास और प्रयोगात्मक विमान और हथियार प्रणालियों के परीक्षण का समर्थन करने के लिए है. [1] [2]

इस आधार पर संयुक्त राज्य वायु सेना के विशाल नेवादा टेस्ट और प्रशिक्षण सीमा के भीतर है. हालांकि सीमा पर सुविधाओं की 99. एयर बेस विंग द्वारा Nellis एयर फोर्स बेस के पुरूष सुविधा में कामयाब रहे हैं वायु सेना के उड़ान परीक्षण केंद्र (AFFTC) एडवर्ड्स एयर फोर्स बेस पर Mojave डेजर्ट में एक सहायक के रूप में चलाने के लिए, दिखाई देता है 160 मील पुरूष से (260 किमी), और के रूप में इस तरह के आधार वायु सेना के उड़ान परीक्षण केंद्र (टुकड़ी 3) के रूप में जाना जाता है के आसपास. [3] [4]

अन्य नामों की सुविधा के लिए इस्तेमाल किया सपनों की दुनिया, पैराडाईज Ranch, शामिल हैं [5] होम बेस Watertown पट्टी, पुरूष झील [6] और सबसे हाल ही में घर हवाई अड्डा. [7] क्षेत्र के Nellis सैन्य संचालन क्षेत्र का हिस्सा है, और हवाई क्षेत्र प्रतिबंधित है क्षेत्र के आसपास करने के लिए (नि.-4808N [8]) के रूप में जाने जाते सैन्य पायलट द्वारा इस क्षेत्र में बॉक्स के रूप में संदर्भित किया जाता है.

इस गहन गोपनीयता आधार आसपास है, अस्तित्व है जो अमेरिकी सरकार मात्र स्वीकार की, यह अज्ञात फ्लाइंग ऑब्जेक्ट (उफौ) लोकगीत के षड्यंत्र के सिद्धांत और एक केंद्रीय घटक के लगातार विषय बनने के लिए प्रेरित किया है.

Contents [छिपाने]
1 भूगोल
2 आपरेशन पुरूष झील में
2.1 U-2 कार्यक्रम
2.2 ब्लैक कार्यक्रम
2,3 है Blue/F-117 कार्यक्रम
3 रनवे
क्षेत्र के 51 में 4 अमेरिकी सरकार की स्थिति
4.1 पर्यावरणीय मुकदमा
4.2 1974 स्कायलैब फोटोग्राफी
5 उफौ और अन्य साजिश सिद्धांत से संबंधित क्षेत्र के 51
लोकप्रिय संस्कृति में 6 चित्रलेखन
7 यह भी देखें
8 संदर्भ
8.1 जनरल संदर्भ
8.2 विशिष्ट संदर्भ
9 विदेश लिंक



भूगोल

मानचित्र दिखा क्षेत्र 51, NAFR, और NTSArea 51 शेयरों के नेवादा टेस्ट साइट (एनटीएस), 739 के 928 परमाणु परीक्षणों के संयुक्त राज्य अमेरिका के ऊर्जा विभाग द्वारा एनटीएस में आयोजित की स्थिति के युक्का Flat क्षेत्र के साथ एक सीमा. [9 ] के युक्का माउंटेन परमाणु भंडारण सुविधा लगभग 40 मील (64 किमी) पुरूष झील के दक्षिण पश्चिम है.

वही "एरिया xx" योजना के नामकरण के नेवादा टेस्ट साइट के अन्य भागों के लिए प्रयोग किया जाता है. [10] [11]

इस क्षेत्र में आंतरिक एनटीएस सड़क नेटवर्क के लिए, पक्का सड़कों दक्षिण बुध और युक्का सपाट करने के लिए पश्चिम के प्रमुख के साथ जुड़ा हुआ है. पूर्वोत्तर झील है, और अच्छी तरह से व्यापक अग्रणी-पुरूष लेक रोड रखरखाव के गड़बड़ हिल्स में एक पास के माध्यम से चलाता है. सड़क पूर्व में खानों के लिए पुरूष बेसिन में है, लेकिन उनके नेतृत्व में बंद के बाद से विकसित किया गया है. इसके घुमावदार जरूर है, लेकिन पिछले एक सुरक्षा जांच की चौकी रनों के आधार पर आसपास के प्रतिबंधित क्षेत्र में आगे की पूर्व प्रदान करता है. प्रतिबंधित क्षेत्र छोड़ने के बाद, पुरूष लेक रोड के पूर्व की ओर Tikaboo घाटी के फर्श करने के लिए, कई छोटे ranches को गंदगी-सड़क entrances गुजर, राज्य रूट 375 के साथ converging पहले descends है, "Extraterrestrial राजमार्ग", दक्षिण राहेल की.


संचालन पुरूष झील में
सीमावर्ती यूनिट के रूप में सामान्य रूप से वहाँ तैनात नहीं है पुरूष झील एक परंपरागत एयरबेस, नहीं है. यह बजाय विकास, के दौरान प्रयोग किया जा करने के लिए प्रकट होता है नए विमानों के लिए परीक्षण, और प्रशिक्षण चरणों. एक बार इन विमानों के संयुक्त राज्य वायु सेना या अन्य एजेंसियों द्वारा सीआईए, कि विमान के संचालन जैसे मंजूरी दी गई है आमतौर पर एक सामान्य वायु सेना बेस से संचालित है. पुरूष, तथापि, सोवियत की एक छोटी संख्या के लिए स्थायी घर होने की सूचना दी है कि विमान डिजाइन [12] जो विश्लेषण कर रहे हैं और प्रशिक्षण प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किया.

सोवियत जासूसी उपग्रहों ने शीत युद्ध की ऊंचाई के दौरान, और पुरूष झील क्षेत्र की तस्वीरें प्राप्त की बाद में असैनिक उपग्रहों के आधार और उसके आसपास के विस्तृत चित्र का उत्पादन किया. इन चित्रों के आधार के बारे में केवल मामूली निष्कर्ष समर्थन, और वे एक अनिर्वचनीय आधार, लंबी हवाई पट्टी, hangars और झील को दर्शाती है, लेकिन कुछ भी नहीं है कि कुछ भूमिगत सुविधाओं के बारे में दावे का समर्थन करता है.


आधार के लिए कोई आईसीएओ पहचानक 1968.Though से एरिया 51 की सैटेलाइट दृश्य किसी भी सरकारी दस्तावेज पर दिसंबर, 2007 में, एयरलाइन पायलटों कि आधार के रूप में उनके विमान नेविगेशन सिस्टम 'नवीनतम Jeppesen डेटाबेस संशोधन में "दर्शन था ध्यान आता है KXTA". [13 ]


U-2 कार्यक्रम
मुख्य लेख: Lockheed U-2
पुरूष झील बमबारी और तोपखाने का अभ्यास करने के लिए द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, पर इस्तेमाल किया गया था तो अप्रैल 1955 है, जब इसे आगामी यू -2 जासूसी विमान का परीक्षण करने के लिए आदर्श स्थान के रूप में Lockheed है पाजी वर्क्स टीम द्वारा चुना गया था, जब तक त्याग दिया था. [14] [15 ] का है, और जहां से वे मुसीबत परीक्षण विमान संचालित सकता है एक आदर्श पट्टी बनाई lakebed के उत्प्रवासी घाटी के पर्वत श्रृंखला और एनटीएस परिधि prying आँखें और बाहरी हस्तक्षेप से परीक्षण स्थल की रक्षा की.

Lockheed के स्थान पर है, तो साइट द्वितीय या "इस Ranch", छोटी कुछ आश्रयों, कार्यशालाओं और जिसमें उसके छोटे दल घर ट्रेलर घरों से अधिक के निर्माण के रूप में जाना एक अस्थायी आधार का निर्माण किया. केवल तीन महीनों एक 5000 फुट रनवे में निर्माण किया गया [14] और जुलाई 1955 के द्वारा servicable था. इस Ranch अपनी पहली U-24 जुलाई से 2 प्रसव, 1955 Burbank से एक सी-124 Globemaster द्वितीय कार्गो प्लेन, Lockheed तकनीशियनों द्वारा एक डगलस डीसी-3 [14 पर साथ में प्राप्त]. पहला U-2 पुरूष पर 4 अगस्त, 1955 से बंद उठाया. एक U-सीआईए के नियंत्रण में 2 बेड़े के मध्य तक सोवियत क्षेत्र के overflights लगे-1956.

इस अवधि के दौरान, एनटीएस वायुमंडलीय परमाणु विस्फोट की एक श्रृंखला के प्रदर्शन को जारी रखा. U-2 आपरेशन 1957 में अक्सर जो दो दर्जन उपकरणों पर एनटीएस में विस्फोट परमाणु परीक्षण के Plumbbob श्रृंखला से बाधित रहे थे. इस Plumbbob-5 जुलाई पुरूष भर में बिखरे हुए नतीजा पर हूड विस्फोट और एक अस्थायी निकास मजबूर किया.


ब्लैक कार्यक्रम
मुख्य लेख: SR-71 ब्लैक

पुरूष झील में रैंप पर OXCART विमान / एरिया 51 1964 में. इस तस्वीर में दस विमान; पहले आठ OXCART मशीनें हैं, और पिछले दो वायु सेना YF-12As.Even यू से पहले कर रहे हैं-2 विकास, Lockheed अपने उत्तराधिकारी, सीआईए के OXCART परियोजना, एक मच में काम करना शुरू किया पूरा किया गया है 3 उच्च ऊंचाई टोही विमानों, जो बाद में एक के संस्करण की प्रसिद्ध USAF SR-71 ब्लैक बने. इस ब्लैक की उड़ान विशेषताओं और रखरखाव आवश्यकताओं पुरूष झील पर सुविधाओं और रनवे का एक विशाल विस्तार मजबूर किया. समय पहले एक-12 ब्लैक प्रोटोटाइप तक पुरूष पर 1962 में, मुख्य रनवे 8,500 फीट (2600 मीटर), और आधार को lengthened गया था उड़ा एक से अधिक 1000 कर्मियों की पूरक दावा. यह टैंक ईंधन भरने था, एक नियंत्रण टावर, और एक बेसबॉल हीरा. सुरक्षा बहुत है, पुरूष बेसिन में छोटे असैनिक मेरा बढ़ाया था, और बंद कर दिया गया था उस क्षेत्र के आसपास के एक घाटी अनन्य सैन्य संरक्षित किया गया था. पुरूष, और मुफ़्तक़ोर परियोजना डी-21 ब्लैक आधारित सबसे बड़ा ब्लैक वेरिएंट की पहली उड़ान: A-12, को निष्फल YF-12 इंटरसेप्टर variant देखा. यह एक-12 पुरूष लेक में 1968 तक रहेगा. (इस SR-71 पहली Palmdale, कैलिफोर्निया में उड़ गया.)


लो Blue/F-117 कार्यक्रम
मुख्य लेख: Lockheed है ब्लू
इस Lockheed है ब्लू प्रोटोटाइप चुपके सेनानी को एफ का (एक छोटे चचेरे भाई-117 Nighthawk) पहली पुरूष पर दिसंबर 1977 में उड़ान भरी. [16] जांच अल्ट्रा की एक श्रृंखला के रहस्य प्रोटोटाइप वहाँ के मध्य तक जारी रहा-1981, जब जांच के लिए transitioned एफ की प्रारंभिक उत्पादन-117 चुपके सेनानियों. उड़ान के अतिरिक्त परीक्षण में, पुरूष, रडार की रूपरेखा, एफ-117 हथियारों का परीक्षण किया और सीमावर्ती USAF एफ के पहले समूह-117 पायलटों के प्रशिक्षण के लिए स्थान था. इसके बाद, जो अभी भी अत्यधिक वर्गीकृत सक्रिय सेवा एफ-117 आपरेशनों के पास Tonopah टेस्ट रेंज करने के लिए, और Holloman एयर फोर्स बेस अंत में ले जाया गया.


क्षेत्र के 51 और सीमा चेतावनी संकेत है कि "फोटोग्राफी" और घातक बल की कि "का प्रयोग निषिद्ध है" को 1950 McCarran आंतरिक सुरक्षा अधिनियम की शर्तों के तहत अधिकृत बताते है. एक सरकारी वाहन के hilltop पर खड़ी है, वहाँ से, सुरक्षा एजेंटों पुरूष लेक रोड के साथ एक बस से प्रदान की जाती है, कर्मचारियों को कई छोटे समुदायों में एनटीएस सीमा से परे रहने की एक छोटी संख्या को खानपान पुरूष Lake.Commuter सेवा करने के लिए दृष्टिकोण निरीक्षण ( हालांकि यह है कि क्या इन कामगारों पुरूष पर कार्यरत रहे हैं या एनटीएस में अन्य सुविधाओं में) स्पष्ट नहीं है. बस इस Alamo अदालत में रातोंरात पुरूष लेक रोड और क्रिस्टल स्प्रिंग्स, ऐश Springs, और Alamo, और पार्कों पर रुक यात्रा.


रनवे
KXTA के आईसीएओ हवाई अड्डे पहचानकर्ता कोड और घर हवाई अड्डे "के रूप में सूचीबद्ध" दिया इस एयरबेस, [13] उड्डयन जीपीएस डेटाबेस में, एक, जो अब बंद हो गया लगता है सहित सात रनवे है. इस बंद रनवे, 14R/32L भी दूर नहीं stopway सहित लगभग 7100 मीटर (23300 फीट), की कुल लंबाई के साथ लंबे समय तक की है. अन्य दो रनवे asphalt रनवे, 3650 मीटर (12,000 फीट) और 12/30 1650 मीटर (5400 फीट), और चार रनवे नमक झील पर स्थित की लंबाई के साथ की लंबाई के साथ 14L/32R हैं. ये चार रनवे 09L/27R और 09R/27L है, जो दोनों लगभग 3500 मीटर (11450 फीट), और 03L/21R और 03R/21L है, जो दोनों लगभग 3050 मीटर (10,000 फीट) हो रहे हैं. इस आधार पर भी एक हेलिपैड है. [17] [18] हवाई अड्डे डेटा सलाह करने के लिए विमान मालिकों और पायलट एसोसिएशन (AOPA) विद्यार्थी पायलट स्पष्ट KXTA के बारे में चेतावनी दी है कि होना चाहिए, के नेतृत्व में की शायद-असावधान रिलीज के रूप में इस पर विचार करने के लिए नहीं एक waypoint या गंतव्य किसी भी उड़ान के लिए हालांकि यह अब सार्वजनिक नेविगेशन डेटाबेस में प्रकट होता है. [13]


एरिया 51 पर अमेरिकी सरकार की स्थिति

इस USAF से एक पत्र क्षेत्र के बारे में एक प्रश्न के 51On 14 जुलाई, 2003 में संघीय सरकार, tacitly है कि वायु सेना ने झील के निकट एक "ऑपरेटिंग स्थान" है conceding सुविधा का अस्तित्व दाखिल जवाब है, लेकिन किसी भी और अधिक जानकारी प्रदान नहीं करता है. [प्रशस्ति पत्र आवश्यकता]

के विपरीत बहुत Nellis रेंज के क्षेत्र झील स्थायी रूप से बंद है और सामान्य नागरिक सैन्य हवाई यातायात दोनों की सीमा आसपास. राडार स्टेशन, और इस क्षेत्र की रक्षा अनाधिकृत कर्मियों जल्दी निकाल रहे हैं. इस NAFR जोखिम में भी सेना के पायलटों के प्रशिक्षण अनुशासनात्मक कार्रवाई अगर वे गलती से exclusionary "बॉक्स" पुरूष के आसपास के हवाई क्षेत्र में भटका. [19]


उपलब्ध USGS उपग्रह फोटोग्राफी दक्षिणी नेवादा दिखाने का एक संग्रथित. इस एनटीएस और आसपास भूमि दिखाई दे रहे हैं, और NAFR और पड़ोसी देश रहा है removedPerimeter सुरक्षा वर्दीधारी निजी सुरक्षा गार्ड eg एंड जी की सुरक्षा उपठेकेदार Wackenhut, के लिए काम के द्वारा प्रदान की जाती है [20] जो रेगिस्तान छलावरण जीप Cherokees और Humvees में गश्त, और अधिक हाल ही में, शैम्पेन रंग फोर्ड एफ-150 pickups और ग्रे चेवी 2500 4x4 pickups. हालांकि गार्ड M16s के साथ, क्षेत्र के साथ कोई हिंसक मुठभेड़ों 51 पर्यवेक्षकों की सूचना दी गई है सशस्त्र हैं, बजाय, रक्षकों का आमतौर पर परिधि और लिंकन काउंटी शेरिफ के लिए रेडियो के पास आगंतुकों का अनुसरण करें. अगर violators जो सुरक्षित क्षेत्र भंग करने का प्रयास को रोकने के लिए चेतावनी की ओर ध्यान में असफल खतरनाक बल अधिकृत है. हालांकि कुछ आगंतुकों और पत्रकारों अनुवर्ती प्राप्त रिपोर्ट जुर्माना आसपास $ 600 की कार्रवाई की सामान्य कोर्स करना, लगता है एफबीआई एजेंट से हुए करो. कुछ पर्यवेक्षकों सार्वजनिक भूमि पर आधार पर कैमरा उपकरणों इंगित करने के लिए बाध्य किया गया है. निगरानी गति सेंसरों [21] [22] [23] और HH द्वारा-60 साफ हॉक हेलिकॉप्टर दफन का उपयोग पूरक है.

इस आधार सार्वजनिक अमेरिकी सरकार के नक्शे पर प्रकट नहीं होता है; [24] इस क्षेत्र के लिए USGS topographic नक्शा ही दिखाता है कि लंबे समय से पुरूष मेरा disused. [25] एक नागरिक उड्डयन चार्ट के नेवादा परिवहन विभाग द्वारा प्रकाशित एक बड़ी प्रतिबंधित क्षेत्र दिखाता है [26] लेकिन यह परिभाषित के Nellis प्रतिबंधित हवाई क्षेत्र के हिस्से के रूप में. इस क्षेत्र दिखाने पुरूष झील के लिए सरकारी वैमानिक नेविगेशन चार्ट पर छोड़ देना हवाई अड्डे सुविधाओं. [27] इसी प्रकार राष्ट्रीय एटलस पृष्ठ नेवादा में संघीय भूमि दिखा [28] ने पुरूष ब्लाक और Nellis रेंज के अन्य भागों के बीच भेद नहीं करता है. हालांकि आधिकारिक तौर पर declassified, मूल फिल्म 1960 के दशक में अमेरिका कोरोना जासूसी उपग्रह द्वारा लिए गए पूर्व declassification को बदल दिया गया है; जानकारी प्रश्नों के जवाब में स्वतंत्रता के लिए, सरकार ने कहा कि इन निवेशों (जो पुरूष करने के लिए और पूरे NAFR नक्शा) पास करने के लिए दिखाई जवाब नष्ट कर दिया गया. [29] TERRA उपग्रह चित्रों (जो सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हो) थे सहित वेब सर्वर (से 2004 माइक्रोसॉफ्ट के "Terraserver") में है, निकाल रहे थे [30] और से मोनोक्रोम 1 मी संकल्प USGS आंकड़े सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराया सन्निक्षेप. नासा Landsat 7 छवियों अभी भी (इन नासा विश्व पवन में) का उपयोग किया जाता है उपलब्ध हैं. वाणिज्यिक उपलब्ध उच्च संकल्प (और अधिक) (रूसी प्रदाताओं और IKONOS सहित अन्य उपग्रह इमेजरी प्रदाताओं से छवियाँ) हाल ही कर रहे हैं. ये शो, काफी विस्तार, रनवे अंकन, बेस सुविधाओं, विमान, और वाहनों.

नेवादा के राज्य सरकार के लोकगीत को अन्यथा उपेक्षित क्षेत्र कुछ पर्यटन क्षमता झेल सकता आधार आसपास पहचानने, आधिकारिक तौर पर, एरिया 51 के पास राज्य रूट 375 के खंड 'द Extraterrestrial राजमार्ग "का नाम और पोस्ट fancifully उसकी लम्बाई साथ लक्षण सचित्र. [31]

हालांकि आधार के भीतर संपत्ति संघीय राज्य और स्थानीय करों से, सुविधाएं निजी ठेकेदारों के स्वामित्व मुक्त है नहीं कर रहे हैं. क्षेत्र के 51 शोधकर्ता ग्लेन कैम्पबेल 1994 में यह है कि आधार ही है जो इस क्षेत्र में प्रवेश करने में असमर्थ है लिंकन काउंटी कर निर्धारक, एक आकलन करने के लिए प्रदर्शन करने के लिए 2 मिलियन डॉलर का एक करयोग्य मूल्य की घोषणा का दावा किया. [32]


पर्यावरण मुकदमा
1994 में, पाँच अज्ञात असैनिक ठेकेदारों और ठेकेदारों की विधवाओं वाल्टर Kasza और रॉबर्ट ईॉस्ट के USAF और संयुक्त राज्य अमेरिका पर्यावरण संरक्षण एजेंसी sued. जिसमें वे जार्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय में कानून के प्रोफेसर जोनाथन Turley द्वारा प्रतिनिधित्व थे उनका सूट, वे जब अज्ञात रसायनों की बड़ी मात्रा में खुला गड्ढ़े और trenches में पुरूष पर जला दिया गया था वर्तमान आरोप लगाया था. बायोप्सी ने शिकायतकर्ताओं से लिया जो dioxin, dibenzofuran का उच्च स्तर पाया Rutgers विश्वविद्यालय biochemists द्वारा, विश्लेषण किया गया और उनके शरीर में वसा trichloroethylene. इस शिकायतकर्ताओं वे त्वचा लगातार आरोप लगाया था, यकृत और श्वसन चोटों पुरूष पर अपने काम की वजह से है, और है कि इस ईॉस्ट और Kasza की मौत में योगदान किया था. इस सूट वे निरंतर थी चोटों के लिए अवैध रूप से विषाक्त पदार्थों को संभाला था USAF दावा है, और क्षतिपूर्ति की मांग की है कि EPA अपने कर्तव्य में संसाधन संरक्षण और वसूली अधिनियम लागू करने में विफल रहा था (जो खतरनाक पदार्थों की) हैंडलिंग governs. उन्होंने यह भी, यह जीवित का इलाज आसान हो जाएगा उम्मीद है जिससे वे कथित तौर पर अवगत कराया गया कि रसायनों के बारे में विस्तृत जानकारी मांगी. आदेश में एक मुकदमा से खुद को बचाने के लिए कांग्रेसी ली एच. हैमिल्टन, सदन खुफिया समिति के पूर्व अध्यक्ष, क्षेत्र 51 के बारे में सारी जानकारी वर्गीकृत है 60 मिनट संवाददाता Leslie Stahl, "वायु सेना से कहा." [33]

राज्य गोपनीयता विशेषाधिकार देते, सरकार परीक्षण न्यायाधीश अमेरिकी जिला न्यायाधीश फिलिप प्रो संयुक्त राज्य जिला न्यायालय (के लास वेगास जिला नेवादा के लिए) में वर्गीकृत दस्तावेजों या गुप्त गवाहों की परीक्षा के प्रकटीकरण नामंज़ूर करने के लिए, यह गोपनीय जानकारी को बेनकाब करेगी आरोप लगाते petitioned और राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा. [34] जब न्यायाधीश प्रो सरकार की दलील को अस्वीकार कर दिया, राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, इसे क्या कहते exempting एक राष्ट्रपति के निर्धारण जारी किए हैं, "वायुसेना का संचालन स्थान पुरूष झील, नेवादा के पास" पर्यावरण प्रकटीकरण कानून से. नतीजतन, प्रो सूट साक्ष्य की कमी के कारण बर्खास्त कर दिया. Turley अमेरिका न्यायालय अपील की नौवीं सर्किट के लिए, इस आधार है कि सरकार ने अपनी सत्ता सामग्री को वर्गीकृत करने के लिए कोस रहा था पर अपील की. सचिव ने वायु सेना शीला ई. Widnall है कि कि इस सामग्री को हवा और पुरूष के पास पानी में मौजूद के खुलासे "सैन्य संचालन क्षमताओं या प्रकृति और वर्गीकृत आपरेशनों की गुंजाइश प्रकट कर सकते हैं एक संक्षिप्त दायर की." नौवीं सर्किट, Turley की अपील को अस्वीकार कर दिया [35] और अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट के यह सुनने के लिए है, शिकायतकर्ताओं 'के मामले में एक अंत लगाने से इनकार कर दिया.

राष्ट्रपति सालाना एक संकल्प के पुरूष अपवाद जारी रखने का मुद्दा बनी हुई है. [36] [37] [38] यह है, और इसी तरह मौन शब्दों अन्य सरकारी संचार में उपयोग किया है, तो अमेरिकी सरकार ने कभी भी दिया है कि केवल औपचारिक मान्यता है कि पुरूष झील अधिक है इस Nellis परिसर का बस एक और हिस्सा है.

एफ के सुरक्षित हैंडलिंग-117 Nighthawk सामग्री पर एक अवर्गीकृत ज्ञापन 2005 में एक वायु सेना की वेबसाइट पर पोस्ट किया गया. यह) जिसके लिए शिकायतकर्ताओं (जानकारी सरकार में वर्गीकृत किया गया दावा किया था जानकारी का अनुरोध किया था उसी सामग्री पर चर्चा की. इस ज्ञापन के बाद पत्रकारों को इसकी जानकारी हो गई निकाल दिया गया. [39]


1974 स्कायलैब फोटोग्राफी
जनवरी 2006 में, अंतरिक्ष इतिहासकार Dwayne ए दिन अंतरिक्ष की समीक्षा "अंतरिक्ष यात्री और एरिया 51: इस स्कायलैब हादसा शीर्षक ऑनलाइन एयरोस्पेस पत्रिका में एक लेख प्रकाशित किया." यह लेख एक हाल ही में declassified ज्ञापन 1974 में सीआईए के निदेशक विलियम Colby करने के लिए एक अज्ञात सीआईए अधिकारी ने लिखा आसपास आधारित थी. इस ज्ञापन कि एक बड़ा कार्यक्रम के भाग के रूप में स्कायलैब 4 था बोर्ड, जो अनजाने का ज्ञापन "वहाँ विशिष्ट निर्देश यह करने के लिए नहीं कहा था कि एक स्थान पर फोटो खिंचवाने अंतरिक्ष यात्री. जो इस तरह के एक अनुदेश था ही एकमात्र स्थान था की सूचना दी. " हालांकि इस स्थान का नाम था obscured, संदर्भ है कि इस विषय पुरूष झील था यकीन करने के लिए दिवस का नेतृत्व किया. [40] [41]

संघीय एजेंसियों कि छवियाँ, विभाग रक्षा एजेंसियों कि यह चाहिए बहस के साथ वर्गीकृत किया जाना चाहिए और नासा और राज्य विभाग के वर्गीकरण के खिलाफ बहस के बारे में के बीच का ज्ञापन विवरण बहस. इस ज्ञापन में ही पुराने वर्गीकृत करने अवर्गीकृत छवियों के कानूनी प्रश्न.

इस ज्ञापन पर टिप्पणियां, [42] डीसीआई (निदेशक केन्द्रीय खुफिया) Colby खुद की, स्पष्ट रूप से हस्तलिखित पढ़ें:

वह उसे उठा था - राज्य विभाग लोगों को दृढ़ता से महसूस किया है. लेकिन वह मेरे लिए (डीसीआई) निर्णय छोड़ झुका - मुझे ज़रूरत से बचाने के लिए पर कुछ सवाल कबूल:
सोवियत संघ से अपना sats है
क्या वास्तव में यह प्रकट करता है?
वहाँ किया जाता है अगर सामने, हम सिर्फ USAF काम वर्गीकृत नहीं कहते?
इस declassified दस्तावेजों, लेकिन स्कायलैब कल्पना के बारे में विचार विमर्श के परिणाम का खुलासा नहीं करते उपग्रह चित्रण के संघीय सरकार के संग्रह में शेष स्कायलैब 4 तस्वीरों के साथ रखा नहीं थे.


उफौ और अन्य षड्यंत्र के सिद्धांत के संबंध में क्षेत्र के 51
इसकी गुप्त प्रकृति और ज़ाहिर वर्गीकृत विमान अनुसंधान करने के लिए कनेक्शन, साथ असामान्य घटना की रिपोर्ट के साथ, क्षेत्र 51 आधुनिक उफौ और षड्यंत्र के सिद्धांत का एक फोकस बनने के लिए मार्ग प्रशस्त किया है. कुछ गतिविधियों क्षेत्र में 51 ऐसे सिद्धांत में वर्णित के शामिल हैं:

इस भंडारण, परीक्षा, और रिवर्स इंजीनियरिंग) विदेशी अंतरिक्ष यान (अनुमान Roswell में बरामद सामग्री सहित दुर्घटनाग्रस्त, उनके occupants के अध्ययन (जीवित और मृत) और विदेशी तकनीक पर आधारित विमानों के विनिर्माण.
बैठकें या बाह्य के साथ संयुक्त उपक्रम.
विदेशी ऊर्जा हथियारों के विकास SDI आवेदन पत्र या तो () के लिए या मौसम नियंत्रण के मायने रखता है.
समय यात्रा और teleportation प्रौद्योगिकी का विकास.
असामान्य और विदेशी प्रणोदन प्रणाली के Aurora कार्यक्रम से संबंधित का विकास.
क्रियाएँ एक चाहिए अस्पष्ट एक दुनिया सरकार को और या बेहतरीन बारह संगठन से संबंधित.
पुरूष में hypotheses चिंता के कई भूमिगत सुविधाओं या आसपास Papoose झील पर, और शामिल है एक अंतरमहाद्वीपीय भूमिगत रेल प्रणाली, एक गायब हवाई पट्टी का दावा है (जो "Cheshire हवाई पट्टी", लुईस कैरोल का Cheshire बिल्ली के बाद) जो संक्षेप में जब पानी पर स्प्रे है प्रकट होता है nicknamed इसके camouflaged asphalt, [43] और इंजीनियरिंग विदेशी तकनीक पर आधारित है. सार्वजनिक रूप से उपलब्ध-उपग्रह चित्रण, हालांकि, स्पष्ट रूप से दिखाई लैंडिंग स्ट्रिप्स का पता चलता है.

1989 में, बॉब Lazar आगे, कि वह क्षेत्र की 51 में एस काम किया था-4, Papoose झील में एक सुविधा, लगभग 10 मील दक्षिण पुरूष झील का दावा करने आया था. वह एक अमेरिकी सरकार वह "इस खेल मॉडल" जो nicknamed [44 अपने कब्जे में था कि कई उड़ान saucers की रिवर्स इंजीनियरिंग में सहायता करने के लिए अनुबंधित किया गया].

1996 के दस्तावेजी सपनों की दुनिया ब्रुस बर्गेस द्वारा निर्देशित है जो क्षेत्र के 51 में एक पूर्व कर्मचारी को 1950 के दशक के दौरान होने का दावा करने पुराने यांत्रिक इंजीनियर, एक "उड़ान डिस्क सिम्युलेटर" अमेरिकी पायलट, एक डिस्क पर आधारित को प्रशिक्षित करने के लिए बनाया पर काम कर एक 71 साल के साथ एक साक्षात्कार में शामिल एक extraterrestrial शिल्प दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से प्रारंभिक. क्षेत्र के 51 में वह एक extraterrestrial जा रही जिसका नाम था "जम्मू काम करने का दावा अपने कैरियर के दौरान रोड", एक टेलिपाथिक अनुवादक के रूप में वर्णित है. [45]

दान Crain का दान Burisch (छद्म नाम) 2004 में क्षेत्र के 51 में विदेशी वायरस क्लोनिंग पर काम किया है, जो विदेशी "जे-रोड" नाम के साथ दावा किया. जब भी SUNY पर एक पीएचडी कमाई के रूप में वह जाहिरा तौर पर एक लास वेगास पैरोल अधिकारी के रूप में 1989 में काम कर रहा था Burisch है विद्वानों क्रेडेंशियल्स ज्यादा बहस का विषय हैं. [46]


लोकप्रिय संस्कृति में चित्रलेखन
लोकप्रिय संस्कृति आमतौर पर एलियंस के लिए एक हेवन के रूप में क्षेत्र के 51 में चित्रित. यह कई षड्यंत्र सिद्धांतों क्षेत्र के आसपास के 51, विज्ञान कल्पना के क्षेत्र में विशेष रूप से लोकप्रिय संस्कृति में एक काफी उच्च प्रोफ़ाइल इसे दे दी है. Fictionalized घटनाओं या घटनाओं साइट पर के साथ फिल्मों और टीवी शो सौदा दर्जनों. सबसे व्यापक रूप से देखा उदाहरण के 1996 कार्रवाई फिल्म स्वतंत्रता दिवस है, जो में परिसर के स्काउट 1947 के Roswell उफौ घटना से जहाज दुर्घटनाग्रस्त का अध्ययन किया गया है करने के लिए दिखाया जाता है. इस फिल्म के नायक बाद में, इस आधार पर airstrips से अपने अंतिम हमला करने और स्थापित करने के लिए एक इशारा वास्तव में, रैंडी कायदे का चरित्र रसेल Casse एक बिंदु पर आधार नेवादा के एक राज्य के नक्शे पर दिखाया जा रहा नहीं जाता है.

आधार के रूप में दर्शाया के साथ सात दिनों के क्षेत्र काफी हद के अंदर ही 51 जटिल हुई यह 1998-2001 टेलीविजन श्रृंखला है, जो बार इस्तेमाल एक गुप्त राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी आपरेशन द्वारा चलाई जा रही-संभव विदेशी प्रौद्योगिकी द्वारा बनाई यात्रा के 1947 Roswell उफौ घटना से बरामद किए.

लारा क्र ाफ्ट मकबरा चढ़ाई 3 क्षेत्र में 51 infiltrates. वह एक विशेष पत्थर बुलाया खोजना होगा "तत्व 115." एक गैर गुढ़ खेल शैली दरवाजे बंद और कार्य और अधिक कठिन बना देता है.

Joanna काला ने बहु क्षेत्र में 51 infiltrates-मिलियन बेच पहले व्यक्ति शूटर वीडियो खेल सही डार्क. उसका उद्देश्य एक व्यक्ति राज एजेंट के साथ, ऊपर से मिलने को ग्रहण मृत होने की विदेशी नाम एल्विस के शव परीक्षण प्रयोगशाला मिल जाए, और कर रहे हैं सफलतापूर्वक बाहर निकालने के लिए.

इंडियाना जोन्स और राज्य के क्रिस्टल खोपड़ी की, "हैंगर 51 की शुरुआत" में सरकार के गोदाम का स्थान है जहाँ सन्दूक वाचा का, सन्दूक खोया और कहाँ से Raiders के अंत में जमा हो गया था करने के लिए खुल गया है केजीबी एजेंट इस Roswell परदेसी की बनी हुई है ठीक करने के लिए, अंत में होने का पता चला जाना एक अन्तर एक क्रिस्टलीय कंकाल के साथ जा रहा है. लेखक डेविड Koepp Roswell क्षेत्र और 51 के बीच के संबंध के बारे में प्रचलित मान्यताओं के लिए एक संदर्भ के रूप में यह संख्या 51 अभिस्वीकृत. [47]

Stargate एसजी -1, क्षेत्र 51 भंडारण और प्रौद्योगिकी के अनुसंधान के लिए एक सुविधा के रूप में प्रयोग किया जाता है कि टेलीविजन श्रृंखला में वापस पृथ्वी पर अन्य ग्रहों से लाया है.

इस धातु गियर श्रृंखला में, क्षेत्र 51 से एक Illuminati समूह इस देशभक्त है, जो सरकार, सार्वजनिक हेरफेर के रूप में जाना के मुख्यालय की, और अर्थव्यवस्था को पर्दे के पीछे से निकलता है. Raiden एक प्रयास सनी बचाव करने के दौरान घायल हो रहा है चरित्र.

इस हास्य सुपरमैन में: लाल बेटा, Abin सुर का शव क्षेत्र के 51 में जे Edgar हूवर के आदेश द्वारा संग्रहित है. जॉन एफ कैनेडी बाद आधार करने के लिए सोवियत संघ हार के लिए हथियार विकसित करने के लिए लेक्रस Luthor पहुँच देता है.

No comments:

Post a Comment